RBI Notification: फ़ोन पे, गूगल पे और पेटीएम यूजर के लिए नए नियम जारी, RBI ने जारी किया नोटिफिकेशन

RBI Notification: फ़ोन पे, गूगल पे और पेटीएम जैसे प्लेटफार्म और एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया अर्थात भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा नया नियम जारी कर दिया गया है और नियम का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने चार सितंबर को बैंक से पूर्व स्वीकृत क्रेडिट लाइन से यूनिफाइड इंटरफेस ट्रांजैक्शन को सक्षम कर दिया है।

RBI Notification

आरबीआई के द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन में कहा गया है कि, इस सर्विस के अंतर्गत कस्टमर की पहले से ही परमिशन लेकर के अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक द्वारा व्यक्तियों को जारी पूर्व स्वीकृत क्रेडिट लाइन के द्वारा पेमेंट यूपीआई सिस्टम का इस्तेमाल करके ट्रांजैक्शन के लिए सक्षम किया गया है।

जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, साल 2023 में ही 6 अप्रैल के दिन सेंट्रल बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति मीटिंग के दरमियान यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस की पहुंच का विस्तार करने के लिए बैंकों द्वारा पूर्व स्वीकृत क्रेडिट लाइन के हस्तांतरण के द्वारा पेमेंट की परमिशन देने का प्रस्ताव दिया था। सेंट्रल बैंक के द्वारा आगे कहां गया था कि बैंक अपने बोर्ड द्वारा अनुमोदित नीति के अंतर्गत ऐसे क्रेडिट लाइन के यूज के नियम तैयार कर सकते हैं। नियम में क्रेडिट की अवधि, क्रेडिट लिमिट और ब्याज दर इत्यादि बातें शामिल होंगी।

अगस्त के महीने में यूपीआई से हुए 10 अरब ट्रांजैक्शन

साल 2023 में 1 सितंबर के दिन नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया के द्वारा एक डाटा जारी किया गया, जिसमें यह बताया गया है कि पहली बार साल 2023 में अगस्त के महीने में यूपीआई ने एक महीने में 10 बिलियन ट्रांजैक्शन को पार कर लिया है। 30 अगस्त तक यूपीआई ने महीने के दरमियान 10.24 बिलियन ट्रांजैक्शन की जानकारी दी है और ट्रांजैक्शन की कीमत 15.18 लाख करोड रुपए थे।

वहीं जुलाई के महीने की बात करें तो जुलाई के महीने में 9.96 अरब ट्रांजैक्शन हुए हैं। नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के द्वारा यह भी कहा गया है कि, जैसे-जैसे देश में और लोग यूपीआई के साथ जुड़ते जाएंगे, वैसे-वैसे यूपीआई के ट्रांजैक्शन में भी बढ़ोतरी होती जाएगी और देखते ही देखते भारत में डिजिटल इंडिया के मिशन को सफलता प्राप्त हो जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top