Rbi: आरबीआई ने बनाए सिबिल स्कोर के 5 नए नियम, 26 तारीख से हो जाएंगे लागू

Rbi रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा सिबिल स्कोर को लेकर के महत्वपूर्ण नियम का निर्माण कर दिया गया है जिसके बारे में हर किसी को जानना काफी ज्यादा जरूरी है, क्योंकि रिजर्व बैंक आफ इंडिया को सिबिल स्कोर से लेकर के बहुत सारी शिकायतें मिल रही थी। इसके पश्चात केंद्रीय रिजर्व बैंक ने नियम सख्त कर दिया। चलिए बैंक के द्वारा बनाए गए पांच प्रमुख नियमों की जानकारी हासिल करते हैं।

Rbi: आरबीआई ने बनाए सिबिल स्कोर के 5 नए नियम, 26 तारीख से हो जाएंगे लागू
Rbi: आरबीआई ने बनाए सिबिल स्कोर के 5 नए नियम, 26 तारीख से हो जाएंगे लागू

ग्राहक को भेजनी होगी क्रेडिट चेक किए जाने की सूचना

किसी भी बैंक के द्वारा अथवा नॉन बैंकिंग फाइनेंस संस्थान के द्वारा जब किसी भी कस्टमर की क्रेडिट रिपोर्ट को चेक किया जाएगा तो इसकी इनफॉरमेशन कस्टमर को देने का नियम रिजर्व बैंक आफ इंडिया के द्वारा बना दिया गया है। यह इनफॉरमेशन कस्टमर को बैंक के द्वारा मैसेज या फिर ईमेल के द्वारा देनी होगी।

बतानी होगी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट करने की वजह

बैंक ने यह भी आदेश दिया हुआ है कि, अगर किसी कस्टमर की किसी भी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट किया जाता है, तो उसका कारण भी अवश्य ही कस्टमर को बताना होगा, ताकि कस्टमर को यह पता चले कि, कौन सी कमी की वजह से उसकी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट किया गया है।

हर साल ग्राहकों को देनी होगी फ्री फुल क्रेडिट रिपोर्ट

अपने कस्टमर को साल में एक बार फ्री फुल क्रेडिट स्कोर की इनफार्मेशन क्रेडिट कंपनियों को प्रदान करनी होगी। इसके लिए क्रेडिट कंपनी को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक लिंक प्रस्तुत करना होगा ताकि कस्टमर को फ्री में क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त हो सके।

डिफॉल्ट को रिपोर्ट करने से पहले ग्राहक को जानकारी देना जरूरी

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने यह भी आदेश दिया है कि अगर किसी कस्टमर को डिफॉल्ट घोषित किया जाना है तो कस्टमर को इसकी जानकारी भी देनी होगी। यह जानकारी एसएमएस या ईमेल के माध्यम से देनी होगी।

30 दिन में हो शिकायत निपटारा, वरना रोज लगेगा 100 रुपये जुर्माना

कस्टमर के द्वारा यदि शिकायत दर्ज करवाई गई है और क्रेडिट कंपनी के द्वारा एक महीने के अंदर शिकायत का निपटारा नहीं किया जाता है तो हर रोज के हिसाब से ₹100 उसे जुर्माने के तौर पर कस्टमर को देने होंगे अर्थात अगर 10 दिन लेट होगा तो ₹1000 जुर्माना होगा और 20 दिन लेट होगा तो ₹2000 जुर्माना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top