RBI ने बैंकों को जारी किए नए दिशानिर्देश, KYC को लेकर आया ये अपडेट

Reserve Bank of India KYC Update: अभी के समय सभी के पास इंटरनेट चलाने के लिए स्मार्टफोन मौजूद है और लोग ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन कम अपने घर बैठे मोबाइल फोन के माध्यम से ही करना बेहद पसंद करते हैं। ऐसे में कई सारे ऑनलाइन फ्रॉड और धोखाधड़ी का सामना भी करना पड़ता है इन सभी लोगों को।

भारतीय रिजर्व बैंक ने इसी समस्या का समाधान निकालने के लिए कई सारे गाइड लाइन अनाउंस करते रहता है। फिर से RBI ने इस धोखाधड़ी को रोकने के लिए एक कैंपेन शुरू किया है। RBI की तरफ से KYC प्रोसेस को और भी ज्यादा स्ट्रांग करने का फैसला लिया गया है।

RBI ने बैंकों को जारी किए नए दिशानिर्देश, KYC को लेकर आया ये अपडेट
RBI ने बैंकों को जारी किए नए दिशानिर्देश, KYC को लेकर आया ये अपडेट

कुछ समीक्षा के बाद KYC को लेकर प्रधान दिशानिर्देश में कई सारे संशोधन किया गया है। जितने भी सरकारी बैंक या गैर सरकारी बैंकिंग वित्तीय कंपनियां है RBI के दायरे में आने वाले उन सभी बैंक के ग्राहकों के लिए यह दिशा निर्देश माना जाएगा। इस निर्धारित प्रक्रियाओं के तहत जांच पड़ताल किया जाएगा।

NBFC और RBI के दायरे में आने वाले सभी अन्य इकाइयों को अपने ग्राहकों के लिए कुछ प्रक्रिया बनाया जाएगा जिसके माध्यम से यह जांच-पड़ताल किया जाएगा।

इन सिफारिशों को भी अपडेट किया जायेगा

सरकार की Anti-Money Laundering Rules, Unlawful Activities (Prevention) Act (UAPA) and Weapons of Mass Destruction and their Delivery Systems (Prohibition of Unlawful Activities) Act से संबंधित सभी नये निर्देशों के बाद RBI का यह संशोधन आया है. रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने FATF की सिफारिशों के अनुरूप कुछ निर्देशों को भी अपेडट किया जायेगा।

Reserve Bank Of India की तरफ से जारी किया गया यह गाइडलाइन काफी ज्यादा मजबूत और चर्चित विषय है। पिछले कई वर्षों के ऑनलाइन फ्रॉड और धोखाधड़ी के मामले को सामने रखते हुए इस फैसले को लिया गया है।

सेंट्रल बैंक द्वारा विनियमित संस्थाओं को KYC के आवधिक अपडेट के लिए एक जोखिम-आधारित प्रणाली अपनानी होगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी ग्राहकों, विशेष रूप से जहां जोखिम अधिक है, पर उचित परिश्रम के हिस्से के रूप में एकत्र की गई जानकारी को बनाए रखा जाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top