सबके खाते में आ गए 10 हजार रूपए, सहारा इंडिया परिवार के पहली क़िस्त का पैसा जारी

सबके खाते में आ गए 10 हजार रूपए, सहारा इंडिया परिवार के पहली क़िस्त का पैसा जारी : कई निवेशक सहारा रिफंड पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा रहे हैं। सही जानकारी दर्ज करके और सही दस्तावेज़ अपलोड करके अपना पंजीकरण पूरा करने वाले सभी निवेशकों को राशि प्रदान की जाएगी। प्रदान की गई राशि सीधे आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते में स्थानांतरित की जा रही है। कई निवेशकों को निवेश की गई रकम वापस पाने के लिए एसएमएस मिल रहे हैं और कई निवेशकों को अपना पैसा वापस पाने के लिए एसएमएस मिल रहे हैं.

सबके खाते में आ गए 10 हजार रूपए, सहारा इंडिया परिवार के पहली क़िस्त का पैसा जारी
सबके खाते में आ गए 10 हजार रूपए, सहारा इंडिया परिवार के पहली क़िस्त का पैसा जारी

यदि आपने भी इस कंपनी के अंतर्गत निवेश और पंजीकरण किया है तो ऐसी स्थिति में आपको निवेश की गई राशि भी प्रदान की जाएगी। यदि आप Sahara India Pariwar 2023 मनी रिफंड स्टेटस चेक करना चाहते हैं या सहारा इंडिया मनी रिफंड के संबंध में कोई महत्वपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं, तो आज आप सही लेख पर हैं। आज इस आर्टिकल में हम सहारा इंडिया मनी रिफंड के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी जानेंगे, ऐसे में आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

Sahara India Refund Portal Latest News

कई सालों के इंतजार के बाद सहारा इंडिया में अपनी मेहनत की कमाई लगाने वाले निवेशकों को राहत मिली है. इसके लिए सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया है. इससे पैसा निकालना आसान हो जाएगा और फंसा हुआ पैसा 45 दिनों के अंदर खाते में ट्रांसफर किया जा सकेगा. इस प्रक्रिया के लिए किसी एजेंट की आवश्यकता नहीं है, बल्कि आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर या नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने 18 जुलाई 2023 को Sahara India Refund Portal लॉन्च किया है। इसके तहत सहारा की चार सहकारी समितियों के लगभग 4 करोड़ निवेशक, जिनकी निवेश परिपक्वता पूरी हो चुकी है, अपना पैसा वापस पा सकेंगे।

Sahara India Pariwar 2023

जैसे ही पोर्टल जारी हुआ, कई निवेशकों ने तुरंत अपना पंजीकरण कराया। निवेशक जितनी जल्दी पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराएंगे, उतनी जल्दी उन्हें अपना पैसा मिलेगा। पंजीकरण के बाद दस्तावेजों का सत्यापन होते ही राशि निवेशक के खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है। सहारा इंडिया कंपनी का फंसा हुआ पैसा 45 दिन के अंदर वापस मिल रहा है।

रकम उन्हीं लोगों के खाते में भेजी जा रही है जो दस्तावेजों और सूचनाओं के जरिए यह साबित कर रहे हैं कि उन्होंने सहारा इंडिया कंपनी के तहत निवेश किया है। यदि आपने अपना पंजीकरण कराया है और सही जानकारी दर्ज की है और सभी सही दस्तावेज अपलोड किए हैं, तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि राशि निश्चित रूप से आपके खाते में भेजी जाएगी। सहारा इंडिया परिवार की कंपनी में करोड़ों लोगों ने निवेश किया है और इस कंपनी में करोड़ों रुपये का निवेश किया गया है। ऐसे में रजिस्ट्रेशन कराने वाले सभी निवेशकों को धीरे-धीरे फंड मुहैया कराया जा रहा है.

Sahara India Refund Status 2023

सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस 2023 कैसे चेक करें। Sahara India Refund Status 2023 चेक करने के लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

यदि आप सहारा इंडिया के निवेशक हैं और अपने रिफंड की स्थिति जांचना चाहते हैं और यदि आपको सहारा इंडिया से एसएमएस प्राप्त हुआ है तो आपको तुरंत अपने बैंक खाते की पासबुक को अपडेट करना चाहिए क्योंकि इससे आपको पता चल जाएगा कि सहारा इंडिया ने आपको रिफंड कर दिया है। दे दिया है। श्रेय दिया गया है. पैसा वापस कर दिया गया है. मिला या नहीं.

अगर आप UPI का इस्तेमाल करते हैं तो आप घर बैठे UPI APP की मदद से अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं और अपने भुगतान की स्थिति जान सकते हैं।

आपने जिस मोबाइल नंबर को अपने बैंक खातों से लिंक किया है। आपको बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर एसएमएस प्राप्त हुआ होगा। आप वहां से भी चेक कर सकते हैं.

इसके अलावा आखिरी तरीका यह है कि आप अपने बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र पर कॉल करके भी स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा आप सहारा इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए भी स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Sahara India Refund Portal Apply Online Process

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। सहारा इंडिया पोर्टल से अपना पैसा निकालने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। सहारा रिफंड पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सभी दिशानिर्देश ध्यान से पढ़ना चाहिए। सहारा इंडिया पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है।

सबसे पहले Sahara Refund Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

इसके बाद आपको होम पेज पर “जमाकर्ता पंजीकरण” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें और ओटीपी पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे यहां दर्ज करना होगा.

इस प्रकार आप Sahara Refund Portal पर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर लें।

इसके बाद आपको वापस सहारा रिफंड पोर्टल के होम पेज पर आना होगा और लॉगिन करने के लिए “डिपॉजिटर लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

फिर आपको अपने आधार कार्ड के आखिरी चार अंक और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

इसके बाद कैप्चा कोड डालें और ओटीपी पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको ओटीपी से वेरिफाई करना होगा.

इसके बाद दिए गए निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ें और ‘मैं सहमत हूं’ पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको अपनी निजी जानकारी भरनी होगी।

इसके बाद उम्मीदवार को दावा विवरण अनुभाग में सोसायटी का नाम, सदस्यता संख्या, खाता संख्या और पूछी गई जानकारी भरकर दावा विवरण जोड़ना होगा।

आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी सत्यापित होने के बाद पोर्टल पर क्लेम फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

उस पर अपना पासपोर्ट आकार का फोटो और हस्ताक्षर चिपकाएँ। इसके बाद इसे स्कैन करके अपलोड करना होगा.

अपलोड करने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।

पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होने के 45 दिनों के भीतर रिफंड राशि आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top