School january holidays स्कूल कॉलेज बंद करने को लेकर नया नोटिस अब जारी ।

School january holidays स्कूल कॉलेज बंद करने को लेकर नया नोटिस अब जारी । : स्कूल की छुट्टियाँ जनवरी 2024: जैसे-जैसे वर्ष 2023 समाप्त हो रहा है, शुभ वर्ष 2024 का आगमन होने वाला है, ऐसे में राज्य और केंद्र सरकार द्वारा दिसंबर और जनवरी के महीने में शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा की गई है, लेकिन जनवरी महीने में देश के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 10 दिनों की छुट्टियां रहने वाली हैं, अगर आप भी School Holidays January 2024 के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिया गया पूरा आर्टिकल पढ़ें..

School january holidays स्कूल कॉलेज बंद करने को लेकर नया नोटिस अब जारी ।
School january holidays स्कूल कॉलेज बंद करने को लेकर नया नोटिस अब जारी ।

अगर आप भी जनवरी महीने में छुट्टियों का मजा लेना चाहते हैं तो आप सभी छात्रों को जनवरी महीने में 10 दिन की छुट्टियां मिलने वाली हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जनवरी के महीने में लोग कहीं न कहीं घूमने जाते हैं, अगर आप भी जनवरी के महीने में कहीं जाना चाहते हैं। अगर आप इसके लिए योजना बना रहे हैं तो जनवरी का महीना सभी छात्रों के लिए वरदान नहीं है क्योंकि जनवरी के महीने में आपको सबसे ज्यादा छुट्टियां मिलती हैं। देश के सभी छात्र गर्मियों और सर्दियों की छुट्टियों का इंतजार करते हैं, खासकर छात्र जनवरी महीने की छुट्टियों का इंतजार करते हैं। नीचे हमने जनवरी महीने की छुट्टियों की सूची दी है।

हालाँकि जनवरी आम तौर पर शैक्षणिक वर्ष के अंत का प्रतीक नहीं है, लेकिन यह छात्रों के लिए नए शैक्षणिक लक्ष्य निर्धारित करने और सीखने की प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए एक नई शुरुआत और अवसर का प्रतिनिधित्व करता है। यहां साल 2024 के पहले महीने में स्कूल की छुट्टियों की सूची दी गई है। आइए एक नजर डालते हैं।

School Holidays List January 2024

तारीख नाम
1 जनवरी 2024 नए साल का दिन
14 जनवरी 2024 लोहड़ी
15 जनवरी 2024 मकर संक्रांति/पोंगल/मघा बिहु
17 जनवरी 2024 गुरु गोविंद सिंह जयंती
25 जनवरी 2024 हजरत अली की जयंती
26 जनवरी 2024 गणतंत्र दिवस
7 जनवरी 2024 रविवार
14 जनवरी 2024 रविवार
21 जनवरी 2024 रविवार
28 जनवरी 2024 रविवार

सोमवार, 1 जनवरी 2024 – नये साल का दिन

नए साल का दिन, 1 जनवरी, एक विश्वव्यापी उत्सव है जो नई शुरुआत, संकल्प और एक नई शुरुआत के वादे का प्रतीक है।

रविवार, 14 जनवरी 2024 – लोहड़ी

उत्तर भारत का एक महत्वपूर्ण त्यौहार लोहड़ी अलाव, पारंपरिक नृत्य और दावतों के साथ मनाया जाता है। यह सर्दियों के अंत और लंबे दिनों की शुरुआत का प्रतीक है।

सोमवार, 15 जनवरी 2024 – पोंगल

पोंगल, मुख्य रूप से दक्षिण भारत में मनाया जाने वाला फसल उत्सव है, जो भरपूर फसल के लिए आभार व्यक्त करने का समय है। इस त्यौहार में नये कटे हुए चावल को दूध में पकाया जाता है, जिसे “पोंगल” के नाम से जाना जाता है।

पोंगल, फसल उत्सव, पूरे भारत में क्षेत्रीय विविधताओं वाला है। जबकि फसल के लिए सूर्य देव को धन्यवाद देने का मुख्य उत्सव रहता है, त्योहार और उससे जुड़े व्यंजनों पोंगल के अलग-अलग नाम हैं। तमिलनाडु के स्वादिष्ट वेन पोंगल से लेकर आंध्र प्रदेश के मीठे सक्करई पोंगल तक, प्रत्येक क्षेत्र अपने स्वयं के अनूठे स्वाद और परंपराएं सामने लाता है।

बुधवार, 17 जनवरी 2024 – गुरु गोबिंद सिंह जयंती

यह दिन सिख धर्म के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह के जन्म का जश्न मनाता है। भक्त प्रार्थना, जुलूस और गुरु ग्रंथ साहिब के पाठ में भाग लेते हैं।

गुरुवार, 25 जनवरी 2024 – हज़रत अली का जन्मदिन

इस्लाम के अनुयायियों द्वारा मनाया जाने वाला, हज़रत अली का जन्मदिन इस्लामी इतिहास के एक महत्वपूर्ण व्यक्ति अली इब्न अबी तालिब के जन्म की याद दिलाता है। यह चिंतन और विशेष प्रार्थनाओं का दिन है।

शुक्रवार, 26 जनवरी 2024 – गणतंत्र दिवस

गणतंत्र दिवस, 26 जनवरी, भारत में संविधान को अपनाने का सम्मान करने वाला एक ऐतिहासिक दिन है। इस दिन भव्य परेड, देशभक्ति समारोह और राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है।

 

Leave a Comment