Shubh Shakti Yojana: घर में बेटी है तो 1.10 लाख रुपए देगी सरकार, ऐसे करें आवेदन !

Shubh Shakti Yojana: घर में बेटी है तो 1.10 लाख रुपए देगी सरकार, ऐसे करें आवेदन ! : Shubh Shakti Yojana 2023: हमारे देश में लगातार बढ़ते लिंगानुपात में सुधार के लिए केंद्र और राज्य सरकारें लगातार प्रयास कर रही हैं। इसी बीच अब राज्य सरकार ने बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए शुभ शक्ति योजना (Shubh Shakti Yojana) शुरू की है।

Shubh Shakti Yojana: घर में बेटी है तो 1.10 लाख रुपए देगी सरकार, ऐसे करें आवेदन !
Shubh Shakti Yojana: घर में बेटी है तो 1.10 लाख रुपए देगी सरकार, ऐसे करें आवेदन !

अगर आपके घर में बेटियां हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, शुभ शक्ति योजना (Shubh Shakti Yojana) के तहत बेटियों की शिक्षा और शादी के लिए सरकार की ओर से 55000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जा रही है।

शुभ शक्ति योजना क्या है?

इस योजना के तहत यदि किसी गरीब परिवार में लड़की का जन्म होता है तो राज्य सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

यदि बेटी की शादी के समय परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और वे उसकी शादी करने में सक्षम नहीं हैं, तो सरकार की ओर से 55,000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

अगर आपके घर में दो लड़कियां हैं तो उनकी शादी के समय आपको सरकार की ओर से 1,10,000 रुपये की सहायता राशि मिलने वाली है। छात्रा चाहे तो इस पैसे का इस्तेमाल अपनी उच्च शिक्षा के लिए कर सकती है।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023 Latest News

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 1 जनवरी 2016 से राजस्थान में शुरू की गई है। इस योजना के लिए लाभार्थी महिला को न्यूनतम 8वीं पास होना चाहिए। राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2023 के तहत अविवाहित महिलाओं को 55000 रुपये की सहायता दी जाती है। इस योजना का लाभ श्रमिक या महिला की अधिकतम दो बेटियों और उसकी एक बेटी को दिया जाता है। इस योजना की रकम सीधे बेटी के खाते में ट्रांसफर की जाती है। राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2023 का लाभ उठाने के लिए लड़की के माता-पिता दोनों में से किसी एक को 1 वर्ष के लिए बोर्ड के साथ पंजीकृत मजदूर होना चाहिए।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2023

राजस्थान शुभ शक्ति योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसके तहत सरकार राज्य के श्रमिक परिवारों की अविवाहित लड़कियों और महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

शुभ शक्ति योजना का लाभ श्रमिक परिवार की 18 वर्ष से अधिक उम्र की दो लड़कियों या महिला लाभार्थी स्वयं और उसकी एक बेटी को प्रदान किया जाता है।

राज्य की पात्र लड़कियाँ इस योजना का लाभ उठा सकेंगी और पढ़ाई करके या अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके आत्मनिर्भर बन सकेंगी। योजना के माध्यम से लड़कियों को शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

Shubh Shakti Yojana के लिए ऑफलाइन पंजीकरण कैसे करें?

राजस्थान एसएसवाई राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। ऑफ़लाइन पंजीकरण करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा। इन स्टेप्स के जरिए आप आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे। हमें बताइए-

  • उम्मीदवार को सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट lab.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको डाउनलोड फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा. आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपका आवेदन पत्र डाउनलोड हो जाएगा।
  • जिसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई जानकारी सही-सही भरनी होगी।
  • फॉर्म में जानकारी भरने के बाद फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  • जिसके बाद आपको यह फॉर्म संभागीय सचिव, श्रम विभाग और अन्य सक्षम अधिकारियों के पास जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top