Surya Grahan 2024: साल 2024 में लगेगा पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए कैसे लगता है ग्रहण

Solar Eclipse 2024: पृथ्वी और सूरज के बीच जब चंद्रमा होकर के गुजरता है, तो सूर्य ग्रहण लग जाता है। साल 2023 की बात करें तो इस साल दो चंद्र ग्रहण लगे थे और दो सूर्य ग्रहण लगे थे और अब साल 2024 भी कुछ ही महीना में आने वाला है।

Surya Grahan 2024: साल 2024 में लगेगा पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए कैसे लगता है ग्रहण
Surya Grahan 2024: साल 2024 में लगेगा पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए कैसे लगता है ग्रहण

साल 2024 में टोटल 5 ग्रहण लगेंगे। सबसे पहले चंद्र ग्रहण लगेगा, फिर सूर्य ग्रहण लगेगा। इस साल पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है और यह साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा, जब चंद्रमा पूरी तरह से सूरज को ढक लेता है तो सूर्य ग्रहण लग जाता है। चलिए जानते हैं कि आखिर सूर्य ग्रहण लगने की प्रक्रिया क्या है और इसे कहां-कहां देख सकते हैं।

पूर्ण सूर्य ग्रहण 2024 | Total Solar Eclipse

साल 2024 में अप्रैल महीने की 8 तारीख को और दिन सोमवार को सूर्य ग्रहण लगेगा। इसे मुख्य तौर पर अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा जैसे देशों में देखा जा सकेगा। इसके अलावा यूनाइटेड किंगडम, रसिया, आइसलैंड, आयरलैंड और फ्रांस जैसे देशो में भी हल्का-फुल्का सूर्य ग्रहण दिखाई पड़ेगा।

यह टोटल पांच चरणों में लगता है, जिसमें से सबसे पहले आंशिक सूर्य ग्रहण लगता है जिसमें सूरज को चंद्रमा पूरी तरह से ढक लेता हैव उसके बाद दूसरा सूर्य ग्रहण लगता है जिसमें चंद्रमा का अंधकार मय हिस्सा दिखाई पड़ता है।

तीसरे चरण में पूर्ण सूर्य ग्रहण लग जाता है और आसमान में अंधेरा ही अंदर दिखाई पड़ता है और टेंपरेचर में गिरावट हो जाती है। इसके बाद चंद्रमा खिसकना चालू हो जाता है और एक बार फिर से सूरज दिखाई पड़ता है और आखरी में आंशिक ग्रहण दिखाई पड़ता है और इस प्रकार से थोड़ी देर के बाद ग्रहण लग जाता है।

कहा जाता है कि, जब ग्रहण लगे तो सेफ्टी गियर पहनना चाहिए और आंखों पर चश्मा लगाना चाहिए, क्योंकि सूरज की रेडिएशन ग्रहण के दौरान आंखों को नुकसान कर सकती है। इसलिए आखो की सेफ्टी जरूरी होती है।

अगर चंद्र ग्रहण की बात करें तो साल 2024 में 25 मार्च के दिन पहले चंद्र ग्रहण लगेगा और फिर 8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण लगेगा और फिर सितंबर तथा अक्टूबर के महीने में एक बार फिर से चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण लगेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top