अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में होगी धुआंधार बारिश, चलेगी आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में होगी धुआंधार बारिश, चलेगी आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट : MP Weather Update: प्रदेश के वातावरण में कई चरम मौसमी घटनाएं देखने को मिल रही हैं। जहां एक बार फिर मौसम ने बड़ी मार झेली है। प्रदेश के सभी जिलों में सर्दी की जोरदार मार पड़ी है। अधिकांश जिलों में तापमान तेजी से गिर रहा है। इस बीच मौसम विशेषज्ञों ने अनुमान जताया है कि 17 नवंबर के बाद कड़ाके की ठंड शुरू हो जाएगी। इसके अलावा कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भी जारी रहने वाली है।

अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में होगी धुआंधार बारिश, चलेगी आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में होगी धुआंधार बारिश, चलेगी आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य के 32 जिलों में रिकॉर्ड तापमान के मुताबिक 18 जिलों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। पारे में भी काफी कमी आई है। गुरुवार को 14 जिलों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया।

जानिए किन जिलों में गिरा पारा

पचमढ़ी प्रदेश का सबसे ठंडा जिला रहा। जहां 12.4 डिग्री सेल्सियस पारा रिकॉर्ड किया गया। 12.6 डिग्री सेल्सियस पारे के साथ राजगढ़ सबसे ठंडा जिला रहा। ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री, उज्जैन में 13.8 डिग्री, इंदौर में 17.4 डिग्री और जबलपुर में 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अधिकतम तापमान कितना था?

यहां अधिकतम पारे की बात करें तो मंडला में तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि पाल जिले में 29.5 डिग्री, ग्वालियर में 28.7, इंदौर में 29.1 और जबलपुर में 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि अब इन जिलों में ठंड का एहसास होने लगा है।

हल्की बारिश की उम्मीद

इधर, मौसम विज्ञानियों की राय में प्रदेश में कोई भी मौसमी सिस्टम सक्रिय नहीं है। लेकिन 15 नवंबर को बंगाल की खाड़ी में मौसमी सिस्टम सक्रिय हो गया। जिसके चलते ग्वालियर चंबल, सागर, छतरपुर में हल्की बारिश की उम्मीद जताई जा रही है।

कब पड़ेगी कड़ाके की ठंड?

मौसम विभाग के मुताबिक सक्रिय मौसमी सिस्टम के कारण अगले 2-3 दिनों में भिंड, मुरैना, दतिया, ग्वालियर, सागर छतरपुर, टीकमगढ़ समेत प्रदेश के कई जिलों में मौसम में बदलाव की संभावना है। कई जगहों पर बारिश की भी संभावना है। मालवा-निमाड़ की बात करें तो यहां मौसम साफ रहेगा। 20 नवंबर के बाद प्रदेश में कड़ाके की ठंड शुरू हो जायेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top