पापड़ बन जाती हैं आपकी रोटियां? आटा गूंथते समय रखें इन बातों का ख्‍याल, घंटों रहेंगी मुलायम और टेस्‍टी

पापड़ बन जाती हैं आपकी रोटियां? आटा गूंथते समय रखें इन बातों का ख्‍याल, घंटों रहेंगी मुलायम और टेस्‍टी : How to make chapati soft and tasty: कई लोगों की शिकायत होती है कि उनकी रोटी उनकी मां की रोटी जितनी नरम नहीं बनती है. आइये जानते हैं कि आप रोटी को मुलायम कैसे बना सकते हैं.

पापड़ बन जाती हैं आपकी रोटियां? आटा गूंथते समय रखें इन बातों का ख्‍याल, घंटों रहेंगी मुलायम और टेस्‍टी
पापड़ बन जाती हैं आपकी रोटियां? आटा गूंथते समय रखें इन बातों का ख्‍याल, घंटों रहेंगी मुलायम और टेस्‍टी

How to make chapati soft: हमारे देश में चपाती घर पर ही बनाई जाती है. कुछ जगहों पर मोटी रोटी खाना पसंद किया जाता है तो कुछ जगहों पर पतली और छोटी रोटी खाना पसंद किया जाता है। कई लोगों को बड़ी रोटी खाना पसंद होता है तो कुछ को कुरकुरी रोटी. लेकिन जब नरम रोटियां खाने की बात आती है तो ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि उनकी रोटियां कुछ समय बाद सूखी हो जाती हैं और इस वजह से परिवार के सदस्य 4 की जगह सिर्फ एक रोटी खाकर उठते हैं. ऐसे में हर किसी को मां की रोटी याद आती है. अगर आप रोटी को मुलायम बनाने का राज जानना चाहते हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं।

रोटी को नरम कैसे करें

-सबसे पहले जब भी आप रोटी के लिए आटा गूथें तो आटे को छलनी से छान लें. अगर रोटी में चोकर या भूसी ज्यादा हो तो रोटी सूखी भी हो सकती है.

जब भी आप रोटी के लिए आटा गूथें तो हमेशा गर्म पानी का इस्तेमाल करें. यदि आप कमरे के तापमान के पानी का भी उपयोग करते हैं, तो आटा गूंधने में अधिक समय लगेगा ताकि रोटी नरम रहे।

-आटा गूंथने से पहले उसमें एक चुटकी नमक डाल लें. इससे ब्रेड का स्वाद अच्छा हो जायेगा और नरम भी हो जायेगी.

– आटा गूंथने के बाद इसे कुछ देर के लिए ढककर रख दीजिए. 5 मिनिट बाद आटे को फिर से गीले हाथों से मसल लीजिए और रोटियां बेल लीजिए.

-अगर आप अपनी रोटियों को लंबे समय तक स्वादिष्ट और मुलायम बनाए रखना चाहते हैं तो छाछ, दही या दूध से आटा गूंथ लें. इससे रोटियां बहुत मुलायम बनेंगी.

– जब आप ब्रेड सेंकें तो कुछ बातों का ध्यान रखें. तवे पर रखें, एक बार पलटें, फिर दूसरी तरफ पलटें और सीधी आंच पर पकाएं। – फिर दोनों तरफ से फ्राई करें और कैसरोल में डालकर ढक दें. इस तरह रोटियां मुलायम बनी रहेंगी.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Rajasthanbreaking इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top