Tomato Price Today: सातवें आसमान से औंधे मुंह गिरे टमाटर के भाव पहुंचा 1 रुपए से भी नीचे, जाने कारण

Tomato Price Today: पिछले कई महीनो से यह खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी कि, टमाटर की कीमतों में आने वाले समय में और भी इजाफा हो सकता है, जिससे भारत की सामान्य जनता काफी ज्यादा परेशान हो गई थी, क्योंकि टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल अक्सर ही खाना बनाने में किया जाता है। 

परंतु टमाटर की अधिक कीमतों की वजह से बहुत से लोगों ने इसका इस्तेमाल करना ही छोड़ दिया था, परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि, समय बदलते देर नहीं लगती है, जहां पहले 1 किलो टमाटर की कीमत 260 रुपए तक पहुंच गई थी, वहीं अब इसकी कीमतों में बहुत ज्यादा कमी आ गई है। चलिए जानते हैं कहां सस्ते में टमाटर की बिक्री की जा रही है।

यहां मिलेगा सस्ते में टमाटर

टमाटर की कीमतों में तगड़ी गिरावट हो चुकी है। हालांकि इसके बावजूद कस्टमर टमाटर की खरीदारी करने के लिए तैयार नहीं है, क्योंकि टमाटर इतना ज्यादा हो गया है कि, इसकी बिक्री नहीं हो सकती है, जिससे किसान चिंता में पड़ गए हैं। परंतु यह देश भर में नहीं है।

देश में कुछ ऐसे इलाके हैं जहां पर टमाटर की बिक्री ₹30 से लेकर के ₹40 प्रति किलो के हिसाब से हो रही है, परंतु वह दिन भी दूर नहीं है। जब इसकी पैदावार देश में इतनी ज्यादा हो जाएगी कि, लोग इसे कम दाम में भी खरीदना पसंद नहीं करेंगे।

यहां बिक रहा है सस्ता टमाटर

₹300 किलो वाले टमाटर की कीमत अब ₹1 से भी कम है अर्थात आज टमाटर फ्री में प्राप्त हो रहे हैं। हम जिस जगह की बात कर रहे हैं, वह जगह महाराष्ट्र में पडती है। महाराष्ट्र के लातूर जिले में 80 पैसे प्रति किलो टमाटर की बिक्री हो रही है, जिससे किसान हैरान परेशान है और कोई भी कस्टमर इतनी कीमत पर टमाटर खरीदने को तैयार नहीं है, क्योंकि किसानों को इससे कोई फायदा नहीं मिलने वाला है।

जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, टमाटर की कीमतों में इतनी गिरावट इसलिए आई हुई है, क्योंकि इस साल लातूर में बंपर टमाटर की पैदावार हुई है। वही डिमांड से अधिक टमाटर की पैदावार मार्केट में आने की वजह से इसकी कीमतों में जबरदस्त गिरावट आई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top