WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन टिप्स से वॉशिंग मशीन होगी तुरंत साफ़, नहीं पड़ेगी रिपेयरिंग की भी जरूरत

इन टिप्स से वॉशिंग मशीन होगी तुरंत साफ़, नहीं पड़ेगी रिपेयरिंग की भी जरूरत : वॉशिंग मशीन की वजह से लोगों का काम बहुत आसान हो जाता है। कपड़े जल्दी धूल-मिट्टी हो जाते हैं। लेकिन इस कपड़े धोने की मशीन को भी सफाई की जरूरत है। आइए हम आपको इसे साफ करने के आसान टिप्स बताते हैं।

इन टिप्स से वॉशिंग मशीन होगी तुरंत साफ़, नहीं पड़ेगी रिपेयरिंग की भी जरूरत
इन टिप्स से वॉशिंग मशीन होगी तुरंत साफ़, नहीं पड़ेगी रिपेयरिंग की भी जरूरत

वॉशिंग मशीन के बाहरी हिस्से को साफ़ करना भी बहुत ज़रूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि बाहर भी गंदगी और खारा पानी जमा हो जाता है। साथ ही ड्रायर को भी वॉशर की तरह अंदर से साफ करना पड़ता है। इसके लिए एक कपड़े को सिरके में भिगोकर उसी कपड़े से बाहरी हिस्से और ड्रायर को साफ करें। ध्यान रखें कि ऐसा करने के बाद इसे साफ कपड़े से पोंछ लें और अगर कोई ऐसी जगह है जो सिर्फ कपड़े से साफ नहीं हो रही है तो आप टूथब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद ड्रायर का ढक्कन बिल्कुल भी बंद न करें।

इन उपायों से करें वाशिंग मशीन साफ़:

सिरका और बेकिंग सोडा: वॉशिंग मशीन को साफ करने के लिए सबसे पहले उसके ड्रम में 2 कप सिरका डालें। अब मशीन को उच्च तापमान पर चलायें। – इसके बाद इसमें आधा कप बेकिंग सोडा डालकर एक बार फिर से चला लें. सिरका और बेकिंग सोडा गंदगी, चिपचिपी गंदगी और बैक्टीरिया को आसानी से हटा देते हैं।

नींबू का रस: वॉशिंग मशीन को साफ करने में नींबू का रस बहुत उपयोगी होता है। सबसे पहले दो नींबू निचोड़कर उनका रस निकाल लें और इस रस को वॉशिंग मशीन के ड्रम में डाल दें। – अब ड्रमर को एक बार सूती कपड़े से साफ कर लें. नींबू के अम्लीय गुण गंदगी को दूर कर ताजी महक देते हैं।

पुराना टूथब्रश और टूथपेस्ट: मशीन के गंदे हिस्सों, जैसे डिटर्जेंट ट्रे या गास्केट को साफ करने के लिए पुराने टूथपेस्ट में एक टूथब्रश डुबोएं।

ड्रायर शीट: यदि आपकी मशीन से बदबू आ रही है, तो ड्रम में ड्रायर शीट रखने और साइकिल चलाने से मदद मिल सकती है। यह मशीन को ताजगी प्रदान करता है।

मशीन को हमेशा अंदर से ही नहीं बल्कि बाहर से भी साफ करें। यदि संभव हो तो मशीन को ऊपर से किसी कपड़े या प्लास्टिक से ढक दें ताकि उस पर धूल या मिट्टी जमा न हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top