अब WhatsApp भी लाया Instagram जैसा फीचर! चला सकेंगे एक साथ दो अकाउंट, जानिए कैसे

Whatsapp Dual Account Feature: जब इंस्टाग्राम के ऊपर एक ही एप्लीकेशन में दो अकाउंट चलने की विशेषता आई थी तो सब यही जानना चाहते थे कि व्हाट्सएप के अंदर यह कब संभव होगा। लेकिन अब व्हाट्सएप के नए अपडेट में आप एक ही अकाउंट में दो नंबर से व्हाट्सएप चला सकते हैं। इसके लिए मेटा के मार्क जुकरबर्ग ने ट्वीट करके जानकारी दी है। जल्द ही व्हाट्सएप के ऊपर आप दो अकाउंट पर आपस में स्विच कर सकते हैं। आप एक ही फोन के अंदर दो व्हाट्सएप बिना किसी अतिरिक्त एप्लीकेशन के चला सकते हैं।

अब WhatsApp भी लाया Instagram जैसा फीचर! चला सकेंगे एक साथ दो अकाउंट, जानिए कैसे
अब WhatsApp भी लाया Instagram जैसा फीचर! चला सकेंगे एक साथ दो अकाउंट, जानिए कैसे

ये इन लोगों के लिए अच्छा रहेगा

इस फीचर की मदद से आप एक ही डिवाइस पर दो अलग-अलग व्हाट्सएप अकाउंट चला सकते हैं। इससे आपको हर बार लॉग आउट करने या दो अलग-अलग फोन ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह फीचर खासतौर पर उन यूजर्स के लिए उपयोगी होगा जो अपने काम और निजी जिंदगी के लिए अलग-अलग व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक खाते का उपयोग अपने व्यावसायिक संपर्कों के साथ और दूसरे खाते का उपयोग अपने मित्रों और परिवार के साथ कर सकते हैं।

बस अपनी Whatsapp सेटिंग्स खोलें, अपने नाम के आगे वाले तीर पर क्लिक करें और ‘खाता जोड़ें’ पर क्लिक करें। कंपनी के मुताबिक, आप हर अकाउंट पर अपनी प्राइवेसी और नोटिफिकेशन सेटिंग्स को कंट्रोल कर सकते हैं। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने उपयोगकर्ताओं को सलाह दी है कि वे केवल आधिकारिक व्हाट्सएप का उपयोग करें और अपने फोन में अधिक खाते जोड़ने के लिए नकली संस्करण डाउनलोड न करें। इसमें कहा गया है कि आधिकारिक व्हाट्सएप का उपयोग करने पर ही उपयोगकर्ताओं के संदेश सुरक्षित और निजी होते हैं।

व्हाट्सएप ने इस सप्ताह की शुरुआत में सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए पासवर्ड-रहित पासकी सुविधा के लिए समर्थन शुरू करने की घोषणा की थी। यह कदम एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को असुरक्षित और कष्टप्रद दो-कारक एसएमएस प्रमाणीकरण को अलविदा कहने में मदद करेगा।

कंपनी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, ‘एंड्रॉइड उपयोगकर्ता पासकी के साथ आसानी से और सुरक्षित रूप से लॉग इन कर सकते हैं।’ केवल आपका चेहरा, फिंगरप्रिंट या पिन ही आपके व्हाट्सएप अकाउंट को अनलॉक करता है। कंपनी के मुताबिक, आने वाले हफ्तों और महीनों में एंड्रॉइड सपोर्ट शुरू हो जाएगा। पासकीज़ आपके डिवाइस के स्वयं के प्रमाणीकरण तरीकों से पारंपरिक पासवर्ड को प्रतिस्थापित कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top