Viral Quiz: पहले मुर्गी आई या अंडा? मिल गया सही जवाब, जाने इसके बारे में

Viral Quiz: बचपन से ही यह सवाल सुनते हुए आ रहे हैं कि पहले मुर्गी आई या अंडा, लेकिन कोई भी इसका सही जवाब नहीं दे पाता है लेकिन आज हम आपको इस सवाल का सही जवाब देने वाले हैं जो आपको बिल्कुल पसंद आ जाएगा। इसके बाद आपसे अगर कोई भी यह सवाल पूछता है तो आप उसका सही जवाब दे सकते हैं। सोशल मीडिया पर भी यह सवाल वायरल होता रहता है।

Viral Quiz: पहले मुर्गी आई या अंडा? मिल गया सही जवाब, जाने इसके बारे में
Viral Quiz: पहले मुर्गी आई या अंडा? मिल गया सही जवाब, जाने इसके बारे में

वैज्ञानिक भी इस मुद्दे को नहीं समझ पाए हैं कि पहले मुर्गी आई या अंडा। इस सवाल को लेकर कई तरीके के जवाब आपको उपलब्ध है। इंटरनेट पर जब आप सर्च करेंगे लेकिन यहां पर हम आपको सही जवाब देने वाले हैं।

मुर्गियां पहले देती थी अंडे की जगह बच्चे को जन्म

हाल ही में नेचर इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन में पब्लिश किए गए एक रिसर्च के अनुसार ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी और नानजिंग यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने दावा किया है की सबसे पहले धरती पर अंडा नहीं आया बल्कि मुर्गा और मुर्गी आए थे। उस समय के मुर्गा और मुर्गी आज की तरह नहीं होते थे। वह अंडे नहीं देते थे बल्कि एक स्वस्थ शिशु को जन्म देते थे।

बाद में विकसित हुई अंडे देने की क्षमता

वैज्ञानिकों के अनुसार जैसे-जैसे समय बदलता गया बच्चे देने वाली मुर्गियां में धीरे-धीरे अंडा देने की क्षमता की विकसित होने लग गई। वैज्ञानिकों के अनुसार पहले अंडा नहीं आया बल्कि मुर्गा और मुर्गी ही आए थे, लाखों साल पहले डायनासोर भी अंडे ही देते थे।

रिसर्च के अनुसार मुर्गी में बच्चे देने की क्षमता, लंबे समय तक भ्रूण को बनाए रखने के कारण होता है। धीरे-धीरे मुर्गियों में बहुत भ्रूण को बनाए रखने की क्षमता कम होने लग गई। जिस प्रकार से मगरमच्छ के अंडे देते हैं क्योंकि उनके अंदर भ्रूण नहीं बन पाता है और बाद में अंडे से जानवर विकसित होता है। ठीक उसी प्रकार से मुर्गियों में भी भ्रूण बनाने की क्षमता कम होती गई तो वह अंडे देने लग गई।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): ये खबर लोक मान्यताओं पर आधारित है। इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए rajasthanbreaking उत्तरदायी नहीं है यदि इस पोस्ट में कोई गलती पाई जाती है तो इस वेबसाइट या इस वेबसाइट का मालिक किसी भी प्रकार से जिम्मेदार नहीं होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top