किसने बनाया था भारत का पहला नक्शा, जानें

किसने बनाया था भारत का पहला नक्शा, जानें : हममें से हर कोई भारत और विश्व के मानचित्र से परिचित है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि भारत का पहला नक्शा किसने बनाया या भारत का वर्तमान नक्शा किसने बनाया? अगर आपके पास इस सवाल का जवाब नहीं है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको इस सवाल का जवाब पता चल जाएगा।

किसने बनाया था भारत का पहला नक्शा, जानें
किसने बनाया था भारत का पहला नक्शा, जानें

बता दें, भारत के पहले नक्शे को लेकर कई शोध और दावे किए जा चुके हैं, लेकिन अब तक इस सवाल का कोई सटीक जवाब नहीं मिल सका है. लेकिन भारत के मानचित्र के निर्माण में कुछ महत्वपूर्ण लोगों का उल्लेख किया गया है। जिन्होंने समय-समय पर मानचित्र के निर्माण में योगदान दिया है। तो आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

सवाल 1 -बताएं भारत का पेरिस किस शहर को कहा जाता है? (QUIZ General Knowledge)

जवाब 1 – बता दें कि भारत का पेरिस जयपुर को कहा जाता है.

 

सवाल 2 – बताएं सात पहाड़ियों का नगर किस शहर को कहा जाता है और क्यों?

जवाब 2 – बता दें कि सिटी ऑफ रोम को सात पहाड़ियों का शहर कहा जाता है। यह शहर सात पहाड़ियों से घिरा हुआ होने के कारण सात पहाड़ियों का नगर कहलाता है।

 

सवाल 3 – भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कहां है? (QUIZ General Knowledge)

जवाब 3 – भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कोलकाता में है।

 

सवाल 4 – बताएं चांद पर सबसे पहले कौन सा जानवर गया था?

जवाब 4 – बता दें कि चांद पर जाने वाला पहला जानवर एक कुत्ता था।

 

सवाल 5 – बताएं किस सागर में एक भी मछली नहीं पाई जाती है? (QUIZ General Knowledge)

जवाब 5 – मृत सागर का पानी सामान्य समुद्री पानी से 6-7 गुना ज्यादा खारा होता है। नमक की मात्रा ज्यादा होने के कारण मछली तथा दूसरे समुद्री जीव जीवित नहीं रह सकते हैं।

 

सवाल 6 – देश में पहली बार राष्ट्रपति शासन किस राज्य में लगाया गया था?

जवाब 6 – सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आजादी के बाद पंजाब वह राज्य था, जहां राष्ट्रपति शासन लगाया गया था। कांग्रेस में फूट की वजह से यहां 20 जून 1951 से 17 अप्रैल 1952 के बीच राष्ट्रपति शासन लगाया गया।

 

सवाल 7 – सांप कौन सा रंग देखकर पागल हो जाता है? (QUIZ General Knowledge)

जवाब 7 – सांप नीला रंग देखकर पागल हो जाता है।

 

सवाल 8 – किस पेड़ की लकड़ी को जलाया नहीं जा सकता है?

जवाब 8 – केला के पेड़ की लकड़ी को जलाया नहीं जा सकता है।

 

सवाल 9 – किसने बनाया था भारत का पहला नक्शा,?

जवाब 9 – जॉर्ज एवरेस्ट: जॉर्ज एवरेस्ट ने भारत का संपूर्ण मानचित्र बनाया और उत्तर में हिमालय क्षेत्र तक पहुंचे। चूंकि, हिमालय का विस्तार नेपाल और तिब्बत में भी है, लेकिन नेपाल ने अंग्रेजों को अपने देश में घुसने नहीं दिया, क्योंकि उन्हें डर था कि अंग्रेज भारत की तरह उनके देश पर भी कब्जा कर लेंगे।

इसलिए, जॉर्ज एवरेस्ट ने त्रिकोणमिति की सरल तकनीकों का उपयोग करके एवरेस्ट की ऊंचाई मापी। जॉर्ज एवरेस्ट द्वारा किया गया माप लगभग 99.75% सटीक था। यही कारण है कि जॉर्ज एवरेस्ट के नाम पर ही दुनिया की सबसे ऊंची चोटी का नाम माउंट एवरेस्ट रखा गया।

अतः हम कह सकते हैं कि विलियम लैम्बटन और जॉर्ज एवरेस्ट ने भारत का पहला सटीक मानचित्र बनाया।

 

इरेटोस्थनीज (Eratosthenes) : पहला नाम एराटोस्थनीज का है। उन्हें भारत का पहला नक्शा बनाने का आदेश दिया गया था। एराटोस्थनीज को भूगोल का जनक कहा जाता है। यह आदेश यूनान के राजा सिकंदर ने दिया था। जिसके बाद उन्होंने 300 ई. में भारत का नक्शा तैयार किया।

हेकाटेयस (Hecateus) : इसके बाद 550-476 ईसा पूर्व में हेकेटस ने भारत का नक्शा बनाया। जिसमें भारत शब्द का प्रयोग किया गया था। इस काम के लिए उन्होंने “जैक विलियम लैम्बटन” को नियुक्त किया, जो ब्रिटिश सेना के ज्यामिति विशेषज्ञ थे। 18 साल तक काम करने के बाद भी वह भारत के एक तिहाई हिस्से का नक्शा नहीं बना पाए।

जॉर्ज एवरेस्ट (George Everest) : अब बात बात करते हैं जॉर्ज एवरेस्ट की। इन्होंने भारत के नक्शे का निर्माण किया। आपको बता दें, जॉर्ज एवरेस्ट ने त्रिकोणमिति की सरल विधि से एवरेस्ट की ऊंचाई नापी। जिसकी हाइट करीब 99.75% सटीक थी। इसलिए जॉर्ज एवरेस्ट के नाम पर दुनिया की सबसे ऊंची चोटी का नाम माउंट एवरेस्ट रखा गया।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top