WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ट्रक के पीछे जमीन को छूने वाली ये चैन क्यों बांधते है ड्राइवर, जाने इसके क्या होते है फायदे

ट्रक के पीछे जमीन को छूने वाली ये चैन क्यों बांधते है ड्राइवर, जाने इसके क्या होते है फायदे : भारतीय सड़कों पर विभिन्न प्रकार के वाहनों का सफर एक अनोखी कहानी कहता है। छोटी कारों से लेकर बड़े ट्रकों तक, हर वाहन अपने-अपने उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया है। ट्रक जैसे माल ढोने वाले वाहन…

ट्रक के पीछे जमीन को छूने वाली ये चैन क्यों बांधते है ड्राइवर, जाने इसके क्या होते है फायदे
ट्रक के पीछे जमीन को छूने वाली ये चैन क्यों बांधते है ड्राइवर, जाने इसके क्या होते है फायदे

भारतीय सड़कों पर विभिन्न प्रकार के वाहनों का सफर एक अनोखी कहानी कहता है। छोटी कारों से लेकर बड़े ट्रकों तक, हर वाहन अपने-अपने उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया है। ट्रक जैसे माल ढोने वाले वाहन अपने आकार और डिज़ाइन में भिन्न होते हैं जिन्हें उनके विशिष्ट उद्देश्य के लिए तैयार किया जाता है।

लेकिन भारतीय ट्रकों की एक खास बात जो अक्सर लोगों की जिज्ञासा जगाती है वो है ट्रकों के नीचे लटकी हुई लोहे की चेन।

क्या होता जंजीर का काम

अक्सर यह माना जाता है कि यह चेन संभवतः ट्रकों में डिज़ाइन के लिए या सुंदरता बढ़ाने के लिए लगाई जाती है। लेकिन हकीकत में इस सीरीज की भूमिका कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण और वैज्ञानिक है। ज्वलनशील पदार्थ ले जाने वाले ट्रकों में इसकी उपस्थिति विशेष रूप से आवश्यक है।

चैन होने का कारण

ट्रकों में जंजीरों का प्रयोग एक विशेष कारण से किया जाता है। चलते समय ट्रक और सड़क के बीच घर्षण से स्थैतिक आवेश पैदा होता है जिससे चिंगारी पैदा हो सकती है।

जब कोई ट्रक ज्वलनशील पदार्थ ले जा रहा हो, तो चिंगारी की संभावना से आग लगने का खतरा पैदा हो सकता है। इस समस्या के समाधान के लिए ट्रक के नीचे एक चेन लटका दी जाती है जो सीधे धरती के संपर्क में होती है।

चैन के पीछे का विज्ञान

यह श्रृंखला वाहन से उत्पन्न स्थैतिक चार्ज को पृथ्वी पर स्थानांतरित करती है, जिससे वाहन सुरक्षित रहता है। इस प्रक्रिया को ‘अर्थिंग’ कहा जाता है जिसमें विद्युत आवेश को धातु श्रृंखला के माध्यम से सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर भेजा जाता है। जंजीरें आमतौर पर लोहे या अन्य धातुओं से बनी होती हैं जो बिजली की अच्छी संवाहक होती हैं।

सुरक्षा के लिए होता प्रयोग

भारतीय ट्रक चालकों द्वारा इस प्रथा का पालन न केवल उनके वाहनों बल्कि अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है। यह श्रृंखला उन्हें अप्रत्याशित घटनाओं से बचाती है जो अन्यथा विनाशकारी हो सकती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top